World cup 2022 से पहले भारत के होने वाले मैच

Share with your friends

 

135 करोड़ भारतीय क्रिकेट फैंस का सपना है कि भारत 2022 का विश्व कप जीते और भारत का नाम और भी ऊंचा करे। ऐसे में सभी उम्मीद लगाए बैठे हैं कि भारत की सबसे बेस्ट टीम World cup 2022 खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाए। इस लेख के जरिए हम आपको विश्व कप के लिए संभावित टीम बताने वाले हैं और यह भी बताने वाले हैं कि भारत को किन किन चीजों पर काम करने की आवश्यकता है। चलिए पहले समझते हैं भारत का विश्व कप तक का रोड मैप।

World cup 2022 से पहले भारत के होने वाले मैच

अभी हाल ही में भारत और दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की सीरीज खत्म हुई है और इस सीरीज का कोई भी नतीजा नहीं निकला है। क्योंकि दोनों ही टीम दो दो मैच जीती और आखिरी मैच बारिश के कारण धुल गया। इन चार मैचों में बिल्कुल भी नहीं लगा कि भारत विश्व कप के लिए तैयारी कर रही है। कभी उनके बल्लेबाज रन बनाते तो कभी उनकी गेंदबाजी दम दिखाती। एक भी मैच ऐसा नहीं था जहां पर भारत ने सभी डिपार्टमेंट में कमाल किया हो। ऊपर से फिल्हाल टीम में हार्दिक पांड्या/Hardik Pandya और दिनेश कार्तिक के सिवाय कोई भी बड़ा हिटर नज़र नहीं आता है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि भारत के संभावित टीम में रोहित शर्मा, विराट, श्रेयर, सूर्यकुमार और ऋषभ पंत/Rishabh Pant का नाम शुमार है लेकिन इनमे से किसी ने भी न ही आईपीएल/IPL Match में और न ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा खेला है। इसके साथ साथ उनके जीवन का औसत स्ट्राइक रेट लगभग 130 के आस पास का है।

अभी आयरलैंड के साथ दो मैचों की सीरीज है, जिसके कप्तान हार्दिक होंगे। वहां भी संभावित विश्व कप टीम के इक्का दुक्का खिलाड़ी ही खेलते नजर आने वाले हैं। पहला मैच 26 जून और दूसरा मैच 28 जून को खेला जाना है। इसके बाद जुलाई में इंग्लैंड (England) का दौरा करेगी भारत, जिसमें भारत की ओरिजनल टीम खेलने वाली है। पहले एक टेस्ट और फिर टी20आई और ओडीआई मैच होंगे।

2022 विश्व कप के लिए भारत की संभावित टीम

टीम की कमान होगी रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथ में और उपकप्तान की भूमिका निभा सकते हैं केएल राहुल। इसके साथ पृथ्वी शॉ, विराट कोहली, श्रेयस अइयर/सुर्यकुमार यादव, ऋतुराज गायकवाड़, हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर/दीपक चाहर, दिनेश कार्तिक, ऋषभ पंत, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, और हर्षल पटेल। इस बात की पूरी संभावना है कि यही टीम खेलेगी अगर कोई चोटिल नहीं होता है तो।

ICC World cup 2022 से पहले किन क्षेत्रों में करना होगा काम

यदि भारत इस वर्ल्ड कप को जीतना चाहता है तो भारत के ऊपर के तीनों बल्लेबाजों का फार्म में आना बहुत ज्यादा जरूरी है और कम से कम तीन ऐसे बल्लेबाज खिलाने होंगे जो किसी भी परिस्थिति में तेज गेंदबाजों के तोते खोल दे। अर्थात हर स्थिति में तेज गति से रन बनाएं। तेज गेंदबाज इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया (Australia) में तेज उछाल वाली पिच है। 

इसके साथ साथ उन्हें एक कम से कम दो विकेट टेकर गेंदबाज चाहिए, जिसके ऊपर कप्तान जब भी भरोसा दिखाएं, वह उन्हें परिणाम निकाल कर दें। फिल्हाल भुवनेश्वर को छोड़ दें तो कोई भी ऐसा गेंदबाज नजर नहीं आ रहा जो अपना काम बखूबी कर रहा हो। जसप्रीत एक अच्छे गेंदबाज हैं, लेकिन पिछले कुछ समय से वह विकेट लेने में असफल नजर आ रहे हैं। इन क्षेत्रों को मजबूत कर दिया जाए तो ऑस्ट्रेलिया से कप सीधा भारत आएगा और वह भारत में होने वाले World cup 2023 में मौजूदा चैंपियन बन कर उतरेगी।

Daily Astrological Prediction | Daily Horoscope Prediction | Kundli Matching | Kundli Analysis

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.